सोमवार, 16 जनवरी 2017

ओलंपिक में गोल्ड लाने का सपना पूरा नहीं हुआ तो खोल दिया अखाड़ा

रेलवे की नौकरी के साथ अपने खर्च पर पहलवान तराश रहा नरेंद्र

--देश को मैडल दिलवाने के लिए अखाड़े में बहा रहे हैं पसीना

--कॉमनवेल्थ में गोल्ड मेडल जीत चुका है नरेंद्र

--नरेंद्र की उपलब्धियों को देखते हुए सरकार ने 2000 में भीम अवार्ड से किया सम्मानित

नरेंद्र कुंडू
जींद। ओलंपिक गेम में गोल्ड लाने का सपना पूरा नहीं हुआ तो पहलवान नरेंद्र ने खुद का अखाड़ा शुरू कर दिया। अब देश को ओलंपिक में गोल्ड दिलवाने के लिए अपने खर्च पर पहलवानों को तरास रहा है। हालांकि दो दशक पहले कॉमनवेल्थ गेम में नरेंद्र ने देश की झोली में गोल्ड मैडल डालने का काम किया था। कुश्ती में देश को अधिक से अधिक मैडल दिलवाने के लिए नरेंद्र खिलाडिय़ों के साथ अखाड़े में दिन-रात पसीना बहा रहा है। नरेंद्र का सपना कुश्ती में देश को ओलंपिक में गोल्ड दिलवाने का है। इसलिए पहलवान नरेंद्र बिना किसी प्रकार की सरकारी सहायता के अपने खर्च पर यह अखाड़ा चला रहा है। इस समय नरेंद्र के अखाड़े में दो दर्जन से भी अधिक खिलाड़ी कुश्ती का प्रशिक्षण ले रहे हैं। हाल ही में दिल्ली में आयोजित ग्रेपलिंग चैंपियनशिप में भी नरेंद्र के तीन पहलवानों ने गोल्ड, सिल्वर व रजत पदक जीत कर देश में प्रदेश व जिले का नाम रोशन करने का काम किया है। कुश्ती के क्षेत्र में नरेंद्र की उपलब्धियों को देखते हुए सरकार द्वारा वर्ष 2000  में नरेंद्र को भीम अवार्ड से नवाजा जा चुका है।  
  अपने अखाड़े में खिलाडिय़ों को प्रशिक्षण देते पहलवान नरेंद्र।

पूर्वजों से विरासत में मिले कुश्ती के गुर

गांव पड़ाना निवासी नरेंद्र पहलवान ने बताया कि उसे कुश्ती के गुर अपने पूर्वजों से विरासत में मिले हैं। उसके पिता मीर सिंह तथा चाचा दिलबाग सिंह भी कुश्ती के अच्छे पहलवान थे। नरेंद्र ने अपने चाचा दिलबाग से कुश्ती का प्रशिक्षण प्राप्त कर राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपना परचम लहराया। नरेंद्र ने 1984 में पहली बार जिला स्तरीय चैंपियनशिप में प्रतिभागिता की थी और इस प्रतियोगिता में नरेंद्र ने गोल्ड मैडल हासिल किया था। इसके बाद नरेंद्र ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। कुश्ती के क्षेत्र में नरेंद्र के उत्कृष्ट प्रदर्शन को देखते हुए रेलवे ने 1992  में नरेंद्र को चीफ टिकट इंस्पेक्टर (सीटीआई) के पद पर नौकरी दे दी।
अपने अखाड़े में खिलाडिय़ों को प्रशिक्षण देते पहलवान नरेंद्र।

खेल में राजनीति के कारण ओलंपिक में नहीं ले पाया हिस्सा

पहलवान नरेंद्र ने बताया कि खेलों में आज भी राजनीति होती है और पहले भी राजनीति होती थी। कोच अपने चहेतों को आगे बढ़ाने के लिए अच्छे खिलाडिय़ों को नजरअंदाज कर देते हैं। नरेंद्र ने बताया कि अब खेलों में वीडियोग्राफी शुरू होने से पारदर्शिता को बढ़ावा मिला है। जबकि पहले वीडियोग्राफी नहीं होती थी। इसलिए कोच पहले अपनी मनमर्जी चलाते थे। वह खुद भी कई बार कोच की मनमर्जी का शिकार हुए हैं। कोच की राजनीति के चलते ही वह ओलंपिक में भाग नहीं ले पाए। नरेंद्र ने बताया कि खेल में राजनीति के चलते ही उसे इंटरनेशनल कुश्ती में जबरदस्ती हरवा दिया गया था। नरेंद्र ने बताया कि ओलंपिक में देश को गोल्ड दिलवाने के अपने सपने को साकार करने के लिए ही उसने अपना अखाड़ा शुरू किया है। इसलिए वह अखाड़े में खिलाडिय़ों को निशुल्क प्रशिक्षण दे रहे हैं।

यह हैं पहलवन नरेंद्र की उपलब्धियां

1981  में दिल्ली में आयोजित कैडेट चैंपियनशिप में गोल्ड
1992  में कोलंबिया में आयोजित जूनियर वल्र्ड चैंपियनशिप में ब्रांज मैडल
1992  में नेशनल चैंपियनशिप में सिल्वर मैडल
1993  में नेशनल चैंपियनशिप में प्रतिभागिता की
1994  नेशनल चैंपियनशिप में ब्रांज मैडल
1994  में नेशनल गेम्ज में गोल्ड मैडल
1994  में चाइना में आयोजित एशिया चैंपियनशिप में ब्रांज
1995  में दिल्ली में आयोजित नेशनल चैंपियनशिप में गोल्ड मैडल
1995  में आस्ट्रेलिया में आयोजित कॉमनवेल्थ में गोल्ड
1996  में नेशनल चैंपियनशिप में गोलड मैडल
1998  में नेशनल चैंपियनशिप में ब्रांज

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें